वर्कआउट के दौरान, पहले और बाद में क्‍या खाना चाहिए?

वर्कआउट के दौरान, पहले और बाद में क्‍या खाना चाहिए?

सेहतराग टीम

हमारा शरीर अगर फिट रहे तो हम जो करना चाहे वो कर सकते हैं। इसलिए शरीर का फिट और तंदुरूस्त रहना जरूरी है। इसके हमें अपना रहन-सहन और खान-पान को ठीक करना होगा। शरीर को सही तरीके से चलाने के लिए भोजन और पौष्टिक आहार की जरूरत है। वहीं जब आप अपने शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए कसरत करते हैं, तब भी आपको प्रभावी ढंग से कसरत करने के लिए अपने शरीर को ईंधन देने की आवश्यकता होती है।

पढ़ें- ऑनलाइन योग के जमाने में परंपरागत योग

द अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के अनुसार, वर्कआउट के दौरान ब्‍लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए और बेहतर परफॉरमेंस के लिए वर्कआउट से पहले और बाद में पर्याप्त भोजन और तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इससे रिकवरी टाइम में भी मदद मिलती है। यही कारण है कि एथलीट शरीर में तरल पदार्थ के स्तर को बनाए रखने के लिए व्यायाम के पहले और बाद में बहुत सारे तरल पदार्थ लेते हैं।

वर्कआउट से पहले क्या खाना और क्या पीना चाहिए (What to Eat and Drink Before a Workout in Hindi)?

खाली पेट काम करना ईंधन के बिना कार चलाने जैसा है। ऐसा करने से आप ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न नहीं कर पाएंगे। सही मायने में, आपको एक्‍सरसाइज शुरू करने से दो घंटे पहले हल्‍का आहार लेना चाहिए।

हेल्दी कार्ब्स खाएं जैसे कि स्किम्ड मिल्क के साथ साबुत अनाज या पूरी-गेहूं टोस्ट। आप वसा रहित दही या फल (सेब/केला) भी ले सकते हैं। संतृप्त वसा का सेवन न करें क्योंकि ये पाचन को धीमा करते हैं और आपकी मांसपेशियों से रक्त पहुंचाने वाली ऑक्सीजन और ऊर्जा को दूर ले जाते हैं, जो आपकी कसरत को प्रभावित कर सकता है। यदि आप सुबह उठने के ठीक बाद व्यायाम करते हैं, तो केले या सेब जैसे फलों का सेवन करें। 

वर्कआउट के दौरान क्‍या खाना या पीना चाहिए (What to Eat or Drink During Workout in Hindi)-

आप चाहे कोई पेशेवर एथलीट हों या कोई साधारण व्यक्ति जो हर दिन थोड़ी बहुत शारीरिक मेहनत करता है, आपको  कसरत के दौरान पानी के घूंटों से अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने की आवश्यकता है। यदि वर्कआउट लगभग एक घंटे का रहता है तो आपको वर्कआउट के बीच खाने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आप लंबे समय तक अभ्यास करते हैं, तो आपके पास कम वसा वाले दही, केले या किशमिश जैसे 50-100 कैलोरी वाले फूड रहने चाहिए।

वर्कआउट के बाद कैसा हो आहार (What to Eat or Drink After Workout in Hindi)?

  • खुद को हाइड्रेट रखें। इसके लिए पानी, जूस या स्मूदी ले सकते हैं।
  • वर्कआउट के पहले, दौरान और बाद में आपको किस प्रकार का आहार लेना है, उसके बारे में यहां हमने आपको बेसिक जानकारी दी है। आप इसे अपनाने से पहले अपने फिटनेस एक्‍सपर्ट की सलाह ले सकते हैं।
  • जब आप व्यायाम करते हैं तो कार्ब आपकी मांसपेशियों का मुख्य ईंधन होता है। काम करने के 20-60 मिनट बाद, आपकी मांसपेशियां कार्ब्स और प्रोटीन को ऊर्जा के रूप में संग्रहित करती हैं और आपको ठीक होने में मदद कर सकती हैं। प्रोटीन आपकी मांसपेशियों की मरम्मत और वृद्धि में मदद करता है। 
  • ये सामान्य दिशा-निर्देश हैं और यह उन लोगों के लिए अलग-अलग हो सकते हैं जो उनके द्वारा किए जाने वाले वर्कआउट के प्रकार और उनके पाचन तंत्र के प्रकार पर निर्भर करते हैं।
  • वर्कआउट खत्‍म करने के बाद अपने शरीर को ईंधन देना बहुत महत्वपूर्ण है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कसरत करने के बाद क्‍या खाना और पीना चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें-

मानसून में इम्यून सिस्टम मजबूत करना है, तो करें ये योगासन

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।